You Shop, Amazon Gives

मदर्स डे पर माँ को क्या दें उपहार। What are some creative Mother's Day gifts। कुछ रचनात्मक उपहार मातृ दिवस पर

सभी माताओं को ह्रदय से मातृ दिवस की शुभकामनाये 

Happy Mother’s Day to all the mothers 

प्रत्येक वर्ष मातृ दिवस पर, हम माँ को कुछ विशेष देने की कोशिश करते हैं ताकि वे जो कुछ भी हमारे लिए करती हैं उसके लिए हम उन्हें अपना प्यार, आदर एवं सम्मान दे सकें। माँ दिवस के नाम पर फेसबुक हो या इंस्टा ग्राम या कोई अन्य सोशल मीडिया तरह तरह के वाल पेपर एवं पोस्ट छाये रहते हैं अपनी भावनाये प्रदर्शित करने के लिए लेकिन इस साल कुछ अलग करने की कोशिश क्यों न की जाये, आईये माँ को दें  

                    "वित्तीय आत्मविश्वास का उपहार"

१: बचत की शुरुवात करें ( (Start saving for her)

यदि आप नौकरी करते है या व्यापर करते हैं तो थोड़ी बचत  माँ के लिए करना शुरू करें, बचत उनके नाम से और उनके ही खाते में करें ताकि उन्हें वित्तीय आत्मनिर्भरता का बोध बना रहे। 

करोड़पति बनना है तो इस मूलमंत्र को समझना बहुत जरूरी | इसे समझ गए तो करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक पाएगा आपको

  २: स्वास्थ्य बीमा कराये (Health Insurance)

कोविद के समय इलाज में होने वाले पैसो ने कैसे हर किसी को तोड़ के रख दिया है किसी से छिपा नहीं है, समय रहते माँ के लिए स्वास्थ्य बीमा करायें और उन्हें इस  बात का अहसास दिलायें कि उनकी सेहत आपके लिए क्या मायने रखती है।  

३: स्वर्ण-चाँदी के आभूषण भेंट दें: 

सोना हो या चांदी या कोई अन्य इसी प्रकार की धातु की ऐसी वस्तुएं अपनी माँ को मातृ दिवस पर भेंट करे जो की उन्हें आत्म संतुष्टि भी देगा और उनके भविष्य को सुरिक्षत भी बनाएगा कारण ऐसी चीजों की कीमत हमेशा ही बढ़ती है तो ये निवेश का एक अच्छा विकल्प भी हो सकता है जो आने वाले समय में मां को वित्तीय सुरक्षा एवं आत्म निर्भरता भी प्रदान करेगा।

४: माँ के लिए उनकी छुट्टियों के लिए फण्ड बनाये 

माता पिता के लिए एक अलग से उनकी तीर्थ यात्रा या कोई अन्य जगह जहां वो जाना चाहते हैं उसके लिए योजना बनाये और उसके लिए बचत करे और उन्हें माँ दिवस पर वहां ले जाये, धीरे धीरे ऐसे जोड़े गए पैसो से बने फण्ड से खुशियों को अपने घर ले के आये जिनका कोई मूल्य नहीं है। 

५ : भविष्य की योजना बनाये: 

आप स्वयं माँ है तो आप अपने सेवा निवृत्ति (retirement ) कि योजना बनाये, जरुरी नहीं कि जब आप कार्यरत महिला (working  women )  हों तभी इसके बारे में सोचा जाये, आप अपनी सेवानिवृत्ति आयु में अपना जीवन कैसे जीना चाहती है उसकी योजना बनाना भी सेवा निवृत्ति योजना ही है इसे गंभीरता से ले और उसकी  योजना आज और अभी से बनायें। 

६: जीवन बीमा कराये :-

यदि आप माँ है तो अपना टर्म इंश्योरेंस कराये क्योंकि जब आप ये महसूस करेंगी कि मेरे बाद भी मेरे बच्चे सुरक्षित हैं तभी आप खुद भी जीवन को दुगुने उत्साह के साथ जी पाएंगी।  आपका जीवन ही आपके बच्चो का जीवन है इसे कभी न भूलें।  


वित्तीय सलाहकार की मदद लेने या किसी विशेषज्ञ की राय लेने में ना शर्मायें और ना ही झिझकें।

Today is the opportunity to build the tomorrow you want.

निवेदन: अपने विचार, सुझाव comment Box में जरूर लिखें ताकि post में निरंतर सुधार किया जा सके। आप किस विषय पर पोस्ट चाहते हैं उसे भी कमेंट कर सकते हैं,

1 comment:

Anonymous said...

These are the best gifts one can give to her mother on this very special day.